आवेदन निमंत्रण ‘स्वास्थ्य अधिकार और जेंडर’-एक अध्ययन | 16 से 22 दिसम्बर 2018, पटना बिहार

(यह एक सप्ताह का आवासीय कार्यक्रम है जो कि बिहार के पटना ज़िले में आयोजित किया जा रहा है। इसके सारे सत्र व सामग्री हिन्दी में होंगे।)

यह प्रशिक्षण ‘स्वास्थय के अधिकार और जेंडर’ से संबन्धित एक अध्ययन कार्यक्रम है। इस अध्ययन में विभिन्न विषयों पर जानकारी एवं व्यापक समझ बनाने की प्रक्रिया होगी-

  • स्वास्थ्य के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक व राजनैतिक पहलू
  • जेंडर और स्वास्थ्य का परस्पर अंतरसंबंध-जेंडर के मुद्दों और असमानताओं का स्वास्थ्य से जुड़ाव और इस पर प्रभाव
  • यौन और प्रजनन स्वास्थ्य व अधिकार ख़ासकर के किशोरियों-किशोर के स्वास्थ्य के मुद्दे
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा और प्रणाली का विश्लेषण– पहुँच, उपलब्धता, उपयोगिता, गुणवत्ता के मुद्दे
  • स्वास्थ्य सेवाओं की सामुदायिक स्तर पर निगरानी की प्रक्रिया, मरीज़ों के अधिकार की जानकारी
  • स्वास्थ्य नीतियाँ और संबन्धित कानून व अधिकार की जानकारी

प्रतिभागी व चयन की प्रक्रिया

समुदाय स्तर पर कार्यरत कार्यकर्ता, समुदाय स्तर से जुड़े संस्था के प्रतिनिधि इस अध्ययन में अपना आवेदन भर सकते हैं। कॉलेज जा रहे विद्यार्थी या कोई भी युवा साथी जो इन मुद्दों पर रुचि रखते हैं, वो भी अपना आवेदन हमें भेज सकते हैं। इस आवेदन का निमंत्रण सभी के लिए खुला है- महिला, ट्रांसजेंडर, पुरुष साथी।

सभी प्रतिभागियों को हिंदी में पढना और लिखना आना आवश्यक है। सभी प्रतिभागियों को पूरे कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम स्थल पर ही रहना होगा।

इस प्रशिक्षण के लिए 50 प्रतिभागियों का चुनाव उनके आवेदन पत्र और इस प्रशिक्षण में दी गयी जानकारी और चर्चा को आगे अपने काम में कैसे उपयोग करेंगे-इसके आधार पर किया जाएगा।

प्रशिक्षण की अवधि व जगह  

यह प्रशिक्षण सात दिनों का आवासीय कार्यकरम है और यह 16-22 दिसम्बर 2018 तक होगा जिसमें यात्रा का समय शामिल है।

प्रतिभागियों को प्रशिक्षण स्थान पर 16 दिसम्बर शाम तक पहुँचना होगा और 22 दिसम्बर को शाम के 5 बजे के बाद वो वापस निकल सकते हैं।

यह प्रशिक्षण बिहार राज्य के पटना ज़िले में आयोजित हो रहा है। प्रशिक्षण स्थान कि सूचना चुने गए प्रतिभागियों को समा द्वारा उनके चुनाव के बाद दी जाएगी।

प्रशिक्षण निःशुल्क है

यह प्रशिक्षण निःशुल्क है। प्रतिभागियों को पटना आने जाने का टिकट (3 AC ट्रैन) का भुगतान समा द्वारा किया जाएगा। प्रतिभागियों के रहने व खाने का प्रबंध भी समा करेगी।

आवेदन

आवेदन पत्र भरकर हमें  [email protected] पर 31 अक्टूबर 2018 तक ईमेल कर दें। ईमेल करते समय उसके सब्जेक्ट/विषय  में ‘Hindi Course Application/हिन्दी प्रशिक्षण आवेदन ज़रूर लिखें।

आवेदन पत्र आप यहाँ से डाऊनलोड कर सकते हैं।

आवेदन में किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप हमें ऊपर दिये गए ई-मेल या फ़ोन 011-26692730/40666255 पर भी संपर्क कर सकतें हैं। इस अध्ययन के लिए समा के संपर्क साथी हैं- ओजस्विनी, सुशीला और अदसा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी यहाँ देखें

आवेदन पत्र 

 

 

 

 

 

 

Bookmark the permalink.

Comments are closed.